April 15, 2024

संस्कार में हुआ इन्वेस्टीचर सेरेमनी

साक्षी विश्वास हेड गर्ल बनी तो सावन सेठिया हेड बॉय बनाए गए

जगदलपुर / चेढ़ई पदर स्थित संस्कार द गुरूकुल में एक गरिमामयी कार्यक्रम में अलंकरण समारोह मनाया गया । जिसमें छात्रों को विभिन्न पद देकर जिम्मेदारी सौंपी गई । अलंकरण समारोह यानि इन्वेस्टीचर समारोह में छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रमुख चुना गया जिन्हें अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी गई । हमेशा से ही अलग करने वाले संस्कार द गुरूकुल में बच्चोें को दी जाने वाली यह जिम्मेदारी के विषय में बताते हुए प्राचार्य अनुराधा ने बताया कि यह समारोह किसी भी विद्यालय के लिए गर्व की बात होती है।बच्चों में नेतृत्व गुणों को देखते हुए यह जिम्मेदारी दी जा रही है ।
स्कूल के विद्यार्थियों को रेड, ब्लू ग्रीन और येलो नामक गु्रप में बांटा गया है जिसे हाउस कहते हैं इन्हीं हाउस के कैप्टन, उपकैप्टन और मास्टर्स बनाए गए है । इसके अलावा पूरे स्कूल का हेड बॉय और हेड गर्ल चुना गया है।  प्राचार्य अनुराधा के मुताबिक इनमें लीडरशीप का गुण देखकर ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। साक्षी विश्वास हेड गर्ल बनी तो सावन सेठिया हेड बॉय बनाए गए है। इस मौके पर नगर की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पॉल, और  सेवानिवृत कमांडर संदीप मुरारका भी मौजूद थे।
इस मौके पर बोलते हुए एएसपी निवेदिता पॉल ने कहा कि बच्चों को चुनौती स्वीकार करने का गुण होना बहुत जरूरी है जीवन में हर चुनौती का सामाना करने के वे तैयार रहें । इस मौके पर उन्होंने पास्को,सायबर अपराध,सोशल मिडिया के कारण होने वाले अपराधों के बारे में भी बच्चों को बताया ।
रिटायर्ड कमांडर सदीप मुराराका ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुशासन से ही सब कुछ हासिल किया जा सकता है। अनुशासन को अपने जीवन में उतारें ।
संस्था के निदेशक अमित जैन ने बच्चों को उत्साह वर्धन किया । उन्हें अपने जीवन में जिम्मेदारियों के साथ काम करने की सीख दी। उन्होंने कहा कि कोई काम को जब आप जिम्मेदारियों के साथ करते हो तो सीख मिलती है तथा उसमें आगे बढ़ने की आशा जागती है। बिना जिम्मेदारियों के कोई काम नहीं होता ।

अंत में प्रायार्य अनुराधा ने सभी अतिथियों का आभार माना और बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने की बात कही ।
इस मौके पर संस्कार द गुरूकुल के विद्यार्थियों के अलावा शिक्षिक शिक्षिकाएं मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *