May 27, 2024

What is TET

हमारे देश के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में शिक्षकों की भर्ती से पहले उनकी योग्यता तय करने के लिए टीईटी (TET) एग्जाम करवाया जाता है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) में बैठने के लिए कुछ आवश्यक न्यूनतम योग्यता भी निर्धारित की गई है। भारत के सरकारी विद्यालयों में टीचर की नौकरी प्राप्त के लिए यह एग्जाम पास करना ज़रूरी है। TET परीक्षा भारत की केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा आयोजित की जाती हैं। अधिकतर राज्य अपनी खुद की टीईटी परीक्षा का आयोजन करते हैं। यह परीक्षा बच्चों के नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2002 के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आयोजित की जाती है। टीईटी सर्टिफिकेट हमेशा के लिए वैलिड है। टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) की शुरुआत भारत सरकार द्वारा सन् 2011 में शिक्षण में मानकों में सुधार के लिए की गई थी। कक्षा 1 से 8 तक का सरकारी शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य है।
टीईटी या टेट क्या है? (What is TET? in Hindi)
शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे टीईटी या टेट (TET) भी कहा जाता है एक पात्रता परीक्षा (Eligiblity Exam) है, जो हर साल सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए करवाई जाती है। शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए सरकार ने शिक्षकों की भर्ती करने के लिए टेट एग्जाम का आयोजन किया। राज्य सरकारों द्वारा TET Exam और केंद्र सरकार द्वारा CTET Exam का आयोजन किया जाता है। जो उम्मीदवार यह एग्जाम पास कर लेते हैं, वो सरकारी स्कूलों में शिक्षक की भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं और नियुक्त किये जाते हैं।
टीईटी एग्जाम का संचालन हर स्टेट के प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड द्वारा किया जाता है। TET एग्जाम पास करने के पश्चात उम्मीदवार को कक्षा 1 से 5 तक के लिए प्राथमिक शिक्षक (प्राइमरी टीचर) और कक्षा 6 से 8 तक के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक (अपर प्राइमरी टीचर) की नियुक्ति का पात्रता प्रमाण पत्र (एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट) प्रदान किया जाता है। टीईटी एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) के लिए और पेपर 2 अपर प्राइमरी टीचर (Upper Primary Teacher) के लिए होता है। योग्य उम्मीदवार किसी एक पेपर या फिर दोनों पेपर में भी शामिल हो सकते हैं। जो कैंडिडेट्स TET Exam में पास हो जाते हैं, वो राज्य सरकारों द्वारा सरकारी स्कूलों में निकाली गई शिक्षक की भर्ती के लिए चुने जाते हैं।